खबरेदेशनई दिल्ली

मौसम का बदला मिजाज: दिन में हुई ‘रात’ , बारिश में भीगी दिल्ली .

नई दिल्ली, 26 जनवरी= दिल्ली और एनसीआर में गुरुवार को मौसम का मिजाज तेजी से बदला और दोपहर होते-होते बारिश की झड़ी शुरू हो गई जो शाम होने तक जारी है। राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह भी आज आसमान में छाए घने बादलों और हल्की बूंदाबांदी के बीच मनाया गया। आज की बारिश से तापमान में काफी गिरावट दर्ज हुई जिससे सर्दी ने फिर तेवर दिखाये हैं।

हालांकि दिल्ली के आसमान में बुधवार को ही बादलों की उमड़-घुमड़ शुरू हो गई थी और बीती देर रात गरज के साथ बूंदाबांदी भी शुरू हो गई थी। गुरुवार को दोपहर होते-होते गरज के साथ बारिश का जो दौर शुरू हुआ वह शाम तक जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अपराह्न ढाई बजे तक दिल्ली में 6.7 मिमी. बारिश रिकार्ड की गई। आसमान में उमड़े काले बादलों के कारण दिन में ही अंधेरा छा गया। तापमान में बुधवार के मुकाबले गुरुवार को काफी गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 25.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था लेकिन गुरुवार को अधिकतम तापमान 18.1 डिग्री और न्यूनतम 8 डिग्री रिकार्ड हुआ।

मौसम विभाग का कहना है कि ऐसी ही स्थिति अगले दो से तीन दिनों तक रहेगी। एनसीआर में भी बादल छाए हैं और दोपहर में ही अंधेरा सा छा गया है। कई जगहों पर बारिश होने की भी खबरें आई हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में अगले 24 घंटे तक गरज के साथ बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं जबकि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा उत्तर-पूर्वी राजस्थान में गरज के साथ बारिश होगी जो अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आगे की तरफ कम होती जाएगी। जम्मू और कश्मीर के कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है।

Related Articles

Back to top button
Close