खबरेदेशनई दिल्ली

रेलवे पुलिस ने बाल मजदूरी में लिप्त 26 बच्चों को कराया मुक्त.

National. नई दिल्ली, 04 फरवरी = आनंद विहार रेलवे पुलिस ने दो कारखानों से 26 बच्चों को मुक्त कराया है। सभी बच्चे बिहार के हैं और इनसे जबरन काम करवाया जा रहा था। पूछताछ में बच्चों ने बताया कि उन्हें एक अज्ञात व्यक्ति बहला-फुसलाकर दिल्ली लाया था।

kbn 10 news bachheआनंद विहार के आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक ने अपनी टीम के साथ स्टेशन से 10 से 12 साल की आयु वर्ग के छह बच्चों को बरामद किया था। पूछताछ में इन बच्चों ने खुलासा किया कि छह माह पहले बिहार के मोतिहारी जिला में स्कूल से लौटते समय किसी ने उन्हें अगवा कर लिया था। इसके बाद इन्हें दिल्ली लाया गया और यहां सीलमपुर इलाके में कारखानों में जबरन काम पर लगा दिया गया। बच्चों ने फैक्टरी में मालिक द्वारा शोषण किए जाने की भी शिकायत की। इसके अलावा बच्चों ने यह भी बताया कि बिहार के विभिन्न भागों से इसी आयु वर्ग के तमाम बच्चों को यहां लाकर उनसे जबरन काम करवाया जा रहा है।

आरपीएफ अधिकारियों ने इन बच्चों की मेडिकल जांच करवाई और उन्हें बच्चा कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) को सौंप दिया। इसके बाद उत्तर रेलवे के आनंद विहार स्टेशन की आरपीएफ पोस्ट के प्रभारी इंस्पेक्टर ने 2 फरवरी को बच्चों की निशानदेही पर बताई गई फैक्टरियों में एसडीएम सीलमपुर, श्रम अधिकारियों, गैरसरकारी संगठनों और दिल्ली पुलिस के साथ एक संयुक्त छापेमारी में दो कारखानों से 10 से 14 आयु वर्ग के 20 बच्चों को मुक्त कराया। अधिकारियों ने इन कारखानों को सील कर दिया है।

आगे पढ़े : अब सौ रुपये के नए नोट जारी होंगे.

बचाए गए बच्चों को उनके घर भेजने की व्यवस्था की जा रही है।

Related Articles

Back to top button
Close